The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Eid Al Fitr This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Eid Al Fitr

आज, जिस तरह हमारा घर, शीर खुरमा, बिरयानी और खजूर की मीठी खुशबू, से भरा है, ठीक वैसे ही ईद की खुशी और दुआएं हम सब की, जिंदगी को प्यार और खुशियों से भर दें। रमज़ान उल-मुबारक के एक महीने के बाद, आज हम सब, एक मज़हबी ख़ुशी का त्यौहार- ईद उल फितर मना रहे हैं। इस्लाम धर्म में रमजान का मुबारक महीना शाबान महीने के बाद आता है। इस महीने का हम सब, बड़ी बेसर्बी से इंतजार करते हैं, क्योंकि हमारे लिए रमजान का महीना बहुत ही पाक यानी पवित्र है। पूरे महीने रोजा रखना, 5 वक्त की नमाज अदा करना, जकात देना और दिल से अल्लाह की इबादत करना, हमारा धर्म और कर्म है। रमजान, हमारे लिए, अल्लाह के प्रति समर्पण है, तो बच्चों के लिए ईद का चांद, मानो अभी-अभी कोई जश्न शुरू हुआ हो। ये सब, तब शुरू हुआ, जब पैगंबर मुहम्मद ने, तीस दिन उपवास करके, हमें आत्म-संयम और दान की अहमियत सिखाई। ईद उल-फितर के दूसरे नाम भी हैं। जैसे, इसे तुर्की में बेराम, मलेशिया में हरि राया, या सेनेगल में कोरिटे कहते हैं।

Eid Al Fitr This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Eid Al Fitr This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

दूसरे धार्मिक त्योहारों की तरह, ईद की भी अपनी परंपराएं हैं। मीठी सेवईयां और खजूर खाना, बच्चों को ईदी देना, नमाज के लिए मस्जिद जाने के अलावा, मस्जिद में नमाज़ अता करने के बाद, वापस घर जाने के लिए, अलग रास्ता लेने की परंपरा है, ताकि हम, अपनी खुशियों और प्रेम को दूसरे लोगों तक पहुंचा सकें। अरबी में, ईद का मतलब -त्योहार है। इसे दावत भी कहते हैं। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, साल में ईद, 2 बार आती है। पहली- ईद उल फितर, जिसमें "ईद" का अर्थ "उत्सव" और "फितर" का मतलब है- "उपवास तोड़ना"। दूसरी ईद- ईद-उल-अधा है, जिसे हम पैगंबर इब्राहिम और उनके परिवार के बलिदान की याद में मनाते हैं।

रमजान के महीने में, हम लोग किसी भी तरह का बुरा काम करने से बचते हैं। लेकिन, बुरे और गलत कर्मों को छोड़ने के लिए, सिर्फ एक महीना ही क्यों? क्यों न इस असूल को हर दिन और हमेशा के लिए, अपनी जिंदगी में उतार लें। और न सिर्फ इस्लाम को मानने वाले, बल्कि हर दूसरे धर्म और संप्रदाय के लोग, अगर इस नियम को अपना लेंगे, तो दुनिया, सच में बहुत खूबसूरत हो जाएगी। पैगंबर मोहम्मद, ने कहा था कि- ईर्ष्या से सावधान रहें, क्योंकि यह आपके चरित्र को ठीक उसी तरह, नष्ट कर देती है, जैसे आग, लकड़ी को। उनके ये विचार- कि प्रेम से भरा एक शब्द भी, एक तरह का दान है। आइए, उनके विचारों को अपनाकर, ईद का जश्न मनाएं। द रेवोल्यूशन-देशभक्त हिंदुस्तानी की ओर से आप सभी को ईद मुबारक।